उत्तराखंड: मेधावियों को सीएम धामी ने किया सम्मानित, शिक्षा मंत्री के सुझाव पर बड़ी घोषणा


उत्तराखंड: मेधावियों को सीएम धामी ने किया सम्मानित, शिक्षा मंत्री के सुझाव पर बड़ी घोषणा





                           
                       

देहरादून : उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में श्रेष्ठता सूची में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले 84 छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सम्मानित किया। अमर उजाला की पहल पर आयोजित “अमर उजाला मेधावी सम्मान” कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री द्वारा मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के सुझाव पर मुख्यमंत्री ने सभी टॉपर्स को 25-25 हजार की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मेधावी छात्र-छात्रों से कहा कि ढृढ़ संकल्प के साथ जो कार्य किये जाते हैं उसमें शतप्रतिशत सफलता मिलती है।

सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि प्रतिष्ठित समाचार पत्र अमर उजाला की पहल पर देहरादून के एक निजी होटल में बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले 84 छात्र-छात्राओं को अमर उजाला मेधावी सम्मान से सम्मानित किया गया।

सभी मेधावी छात्रों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। जिसमें हाईस्कूल में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली उत्तरकाशी की आयुषी, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले टिहरी के अजय जुयाल, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली बागेश्वर की रबीना कोरंगा जबकि इण्टरमीडिएट में प्रथम स्थान प्राप्त करने करने वाली हरिद्वार जनपद की दीया राजपूत, द्वितीय स्थान पर रहे चमोली के अंशुल बहुगुणा एवं तृतीन स्थान हासिल करने वाले बागेश्वर के सुमित सिंह मेहता को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।

डॉ. रावत ने बताया कि राज्य में शिक्षा की गुणावत्ता में वृद्धि को लेकर राज्य सरकार प्रत्येक स्तर पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि सूबे के स्कूलों में सरकार मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा रही है, इसके अलावा बच्चों को निःशुल्क किताबें, बस्ते, जूते आदि उपलब्ध करा रही है।

डॉ. रावत ने बताया कि द्वाराहाट, देहरादून और श्रीनगर में सुपर-50 क्लास संचालित की जा रही है, जिसमें छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं आईआईटी, एनआईटी, एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा हेतु कोचिंग दी जा रही है। इसके अलावा एनडीए, सीडीएस व सिविल सिर्विसेज की प्री एग्जाम क्वालीफाई करने वाले छात्र-छात्राओं को मेंस परीक्षा की तैयारी के लिये सरकार 50-50 रूपये की सहायता राशि उपलब्ध कराती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!