दीपावली पर्व : घर पर ऐसे करें लक्ष्मी पूजन, जानें पूजा-विधि और शुभमुहूर्त

देहरादून: हिन्दू धर्म में दीपावली के त्योहार का विशेष महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष के अमावस्या तिथि को दिवाली या दीपावली को मनाया जाता है। इस साल दीपावाली 24 अक्टूबर, सोमवार को है।

/

दीपावली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यता है कि दिवाली पर मां लक्ष्मी की विधि पूर्वक पूजा करने से सुख-समृद्धि और यश की प्राप्ति होती है। जीवन में धन की कमी नहीं रहती है।

अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर 2022 को शाम 05 बजकर 27 मिनट से प्रारंभ होगी, जो कि 25 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगी।

 दिवाली पर लक्ष्मी पूजन मुहूर्त 2022-

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 53 मिनट से रात 08 बजकर 16 मिनट तक रहेगा। लक्ष्मी पूजन की कुल अवधि 01 घंटा 23 मिनट की है।

ऐसे करें लक्ष्मी-गणेश पूजन

– सर्वप्रथम पूजा का संकल्प लें।

– श्रीगणेश, लक्ष्मी, सरस्वती जी के साथ कुबेर का पूजन करें।

– ऊं श्रीं श्रीं हूं नम: का 11 बार या एक माला का जाप करें।

– एकाक्षी नारियल या 11 कमलगट्टे पूजा स्थल पर रखें।

– श्रीयंत्र की पूजा करें और उत्तर दिशा में प्रतिष्ठापित करें, देवी सूक्तम का पाठ करें।

फलों में आप लक्ष्मी जी की पूजा में सिघाड़ा,अनार, श्रीफल अर्पित कर सकते हैं। दिवाली की पूजा में सीताफल को भी रखा जाता है। इसके अलावा दिवाली की पूजा में कुछ लोग ईख भी रखते हैं। सिंघाड़ा भी नदी के किनारे पाया जाता है इसलिए मां लक्ष्मी को सिंघाड़ा भी बहुत पंसद है। मिष्ठान में मां लक्ष्मी को केसरभात, चावल की खीर जिसमें केसर पड़ा हो, हलवा आदि भी बहुत पसंद हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!