उत्तराखंड में शीतलहर का सितम, स्कूलों में 02 दिन तक की छुट्टी, बदलेगा विद्यालयों का संचालन समय

School Closed In Uttarakhand: उत्तराखंड में लगातार कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। पहाड़ी इलाकों में तो तापमान में भारी गिरावट आई है, वहीं मैदानी इलाकों में शीतलहर के साथ कोहरे ने जीना मुश्किल कर दिया है। मौसम विभाग ने शीतलहर पर उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके चलते हरिद्वार में दो दिन तो उधमसिंहनगर जिले में एक दिन स्कूल बंद रहेंगे।

School Closed In Haridwar: हरिद्वार जिले में 02 दिन बंद रहेंगे स्कूल

हरिद्वार जिले में ठंड के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी होने के बाद प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन ने सभी सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालयों में दो दिन के अवकाश की घोषणा की है। यहां सभी कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों, आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों 28 और 29 दिसंबर को बंद रहेंगे।

शीत और कड़ाके की सर्दी को देखते हुए स्कूल का बदलेगा समय

इसके अलावा वर्तमान में शीत और कड़ाके की सर्दी को देखते हुए और मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार के प्रस्ताव के क्रम में 30 और 31 दिसंबर को विद्यालयों का संचालन सुबह 10:00 बजे से सायं 03:30 बजे तक किया जाएगा।

School Closed In US Nagar: उधम सिंह नगर जिले के स्कूलों में एक दिन का अवकाश

वहीं शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ने के अलर्ट के बीच उधम सिंह नगर जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने 28 दिसंबर को कक्षा एक से पांचवी कक्षा तक और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है। आदेश का उल्लंघन करने वाले संस्थान के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी किए हैं। डीएम युगल किशोर पंत ने बताया कि, समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल कार्मिक विद्यालय समयानुसार अपने विद्यालय में बने रहेंगे। यहां जिले में कोहरे और कड़ाके की ठंड की वजह से लोगों को आवाजाही करने में काफी परेशनी का सामना करना पड़ रहा है।

Uttarakhand Weather: कोहरे-शीतलहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के जारी मौसम पूर्वानुमान में 28 और 29 दिसम्बर को उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों विशेष कर ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार के कुछ भागों में बहुत घना कोहरा छाए रहने और कुछ स्थानों में प्रचंड शीत दिवस की स्थिति रहने की संभावना के दृष्टिगत ओरेंज अलर्ट जारी किया गया।

अगले चार से पांच दिनों में और बढ़ेगी ठंड

जीबी पंत विवि के मौसम विज्ञानी के मुताबिक, मंगलवार को पारे में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी है। आने वाले चार से पांच दिन तक तराई में शीतलहर और कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है, जिससे ठंड और बढ़ेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!