Haridwar Panchayat Election 2022 : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, जानिए कब होगा मतदान और मतगणना

Haridwar Panchayat Election 2022 हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री से अनुमोदन मिलने के बाद 31 अगस्त को चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी हुई। अब राज्य निर्वाचन आयोग अधिसूचना जारी करेगा।

Haridwar Panchayat Election 2022: यह होगा चुनाव कार्यक्रम

  • 06 से 08 सितंबर तक नामांकन दाखिल
  • नामांकन की जांच 09 से 11 सितंबर तक
  • नाम वापसी 12 सितंबर
  • चुनाव चिन्‍ह आवंटन 13 सितंंबर
  • मतदान 26 सितंंबर
  • मतगणना 28 सितंंबर

IMG 000000 000000 27

Haridwar Panchayat Election 2022: बता दें कि, हरिद्वार में पिछली त्रिस्तरीय पंचायतों (ग्राम, क्षेत्र व जिला) का कार्यकाल गत वर्ष मार्च से लेकर जून तक समाप्त हो गया था। इसके बाद पंचायती राज अधिनियम के प्रविधान के अंतर्गत पंचायतों में छह माह के लिए प्रशासक नियुक्त किए गए, लेकिन चुनाव नहीं हो पाए। इस पर प्रशासकों का कार्यकाल फिर से छह माह आगे बढ़ाया गया, लेकिन इस अवधि में भी चुनाव नहीं हो पाए।

इसके बाद मामला हाईकोर्ट में गया। कोर्ट ने सितंबर तक चुनाव कराने के आदेश दिए। इसके बाद हाल में ही पंचायतों के लिए आरक्षण का निर्धारण भी कर दिया गया।

हरिद्वार जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनारक्षित है। क्षेत्र पंचायत प्रमुख के कुल छह पदों में दो अनारक्षित और एक-एक महिला, पिछड़ी जाति महिला, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं। ग्राम प्रधानों के कुल 318 पदों में से 171 पिछड़ा वर्ग, 87 अनुसूचित जाति, एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!