देहरादून में मंगलवार को तिरंगा यात्रा, टपकेश्वर शोभायात्रा और मोहर्रम जुलूस को लेकर कई रूट डायवर्ट, यातायात प्लान देखकर ही निकलें..

देहरादून: मंगलवार यानि 09 अगस्त को देहरादून के शहर भर में यात्रा, जुलूस और शोभा यात्रा निकाली जायेगी। सुबह साढ़े सात बजे से तिरंगा यात्रा निकलेगी, इसके बाद श्री टपकेश्वर महाराज शोभायात्रा निकलेगी, वहीं दोपहर ढाई बजे मोहर्रम पर जुलूस निकलेगा। ऐसे में करीब दिनभर के कार्यक्रमों को लेकर शहर के अलग-अलग हिस्सों में रूट डायवर्ट रहेंगे। किसी भी परेशानी से बचने के लिए घर से निकलने से पहले यातायात प्लान जरूर देखें।

मंगलवार को समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड देहरादून द्वाराप्र स्तावित तिरंगा यात्रा निकाली जायेगी। जिसमें लगभग 4,500 से 5,000 छात्र-छात्राओं, अभिवाहक और कार्मिको द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा।

सुबह 07:30 बजे से शुरू होने वाली तिरंगा यात्रा का रुट निम्नवत रहेगा:

गांधी पार्क – घंटाघर से यू-टर्न – धारा चौकी – ग्लोब चौक – अभिषेक टावर (पैसिफिक तिराहा) – कनक चौक – क्वालिटी चौक ।

तिरंगा यात्रा के दौरान यातायात डायवर्ट प्लान निम्नवत रहेगा:

तिरंगा यात्रा के गांधी पार्क से प्रस्थान होने पर यातायात को ग्लोब चौक से पैसिफिक तिराहा से कनक चौक होते हुए दर्शनलाल चौक की ओर भेजा जायेगा ।

ओरियन्ट चौक से घंटाघर की ओर कोई भी ट्रैफिक नही जायेगा ।

तिरंगा यात्रा के घंटाघर से यू-टर्न करने पर घंटाघर से ओरियन्ट जाने वाले यातायात को दर्शन लाल चौक की ओर भेजा जायेगा ।

तिरंगा यात्रा के ग्लोब चौक से पैसिफिक तिराहा की ओर जाने पर कनक चौक से ट्रैफिक को पैसिफिक तिराहा होते हुए बेनी बाजार की ओर भेजा जायेगा ।

पैसिफिक तिराहा से कनक चौक ओरियन्ट की ओर तिरंगा यात्रा के पहुंचने पर कनक चौक से पैसिफिक तिराहा की ओर कोई भी ट्रैफिक नही जायेगा, तथा कनक चौक से ओरियन्ट चौक की ओर कोई भी ट्रैफिक नही जायेगा ।

तिरंगा यात्रा के ओरियन्ट चौक से गांधी पार्क पहुंचने पर सभी डायवर्ट प्वाइंटो से यातायात को सामान्य किया जायेगा ।

वहीं श्री टपकेश्वर महाराज शोभायात्रा का रुट ये रहेगा:

शिवाजी धर्मशाला – सहारनपुर चौक – झण्डाबाजार – आनन्द चौक – पीपलमंडी चौक – पल्टन बाजार – चकराता रोड़ – बिन्दाल चौक – कैण्ट रोड़ – दून स्कूल तिराहा – कैण्ट एरिया – टपकेश्वर मन्दिर।

टपकेश्वर महाराज शोभायात्रा को लेकर यातायात प्लान:

शोभायात्रा के शिवाजी धर्मशाला से निकलने पर आई.एस.बी.टी. की ओर से आने वाले यातायात को निरंजनपुर मंडी से जीएमएस रोड़ की ओर यातायात डायवर्ट किया जायेगा एवम लाल पुल ,भंडारी भाग से भी यातायात डायवर्ट रहेगा।

शोभायात्रा के सहारनपुर चौक पहुंचने पर बल्लीवाला चौक से सहारनपुर चौक पर यातायात नहीं आएगा बल्लीवाला ,लक्ष्मण चौक से यातायात डायवर्ट किया जायेगा।

शोभायात्रा के झंडा बाजार,पल्टन बाजार पहंचने पर यातायात सामान्य कर दिया जायेगा ।

शोभायात्रा के चकराता रोड़ पहुंचने पर सड़क मार्ग के एक ओर शोभा यात्रा को चलाया जायेगा, तथा दूसरे मार्ग पर दोनो ओर के यातायात को चलाया जायेगा, तथा भारी वाहनों (बस) को घंटाघर से दिलाराम की ओर डायवर्ट किया जायेगा ।

यातायात के दबाव की स्थिति में समस्त वाहनो को घंटाघर से दिलाराम की ओर डायवर्ट किया जायेगा ।

शोभायात्रा के बिन्दाल चौक से कैण्ट क्षेत्र में प्रवेश करने पर यातायात सामान्य कर दिया जायेगा ।

शोभायात्रा के कैण्ट मार्ग चलने के दौरान मार्ग मे कोई भी वाहन आने नही दिया जायेगा ।

शोभायात्रा के पोस्ट ऑफिस तिराहा पहुंचने पर वाटिका तिराहा से यातायात डायवर्ट किया जायेगा ।

शोभायात्रा का पिछला हिस्सा गढ़ी कैण्ट बाजार पास करने पर समस्त यातायात सामान्य कर दिया जायेगा।

इसके अलावा मंगलवार को ही दोपहर 02:30 बजे मोहर्रम पर जुलूस के दृष्टिगत यातायात रुट प्लान यह रहेगा:

जुलूस के ईसी रोड़ से प्रस्थान करने पर ईसी रोड़ की ओर कोई ट्रैफिक नही आयेगा, यूकेलिप्टस चौक,बेनी बाजार,सर्वे चौक से यातायात डायवर्ट किया जायेगा ।

जुलूस के सर्वे चौक पास करने पर ईसी रोड़ का यातायात सामान्य किया जायेगा व सर्वे चौक से परेड ग्राउण्ड की ओर कोई यातायात नही भेजा जायेगा, यातायात क्रास रोड़ से बुद्धा चौक होते हुए जायेगा ।

परेड ग्राउण्ड पर रोजगार तिराहा, कान्वेन्ट तिराहा,लैन्सडॉन चौक की ओर मोहर्रम का जुलूस जायेगा जिस दौरान जुलूस के सापेक्ष कोई भी यातायात नही भेजा जायेगा, यातायात सर्वे चौक की ओर भेजा जायेगा ।

जुलूस लैन्सडॉन चौक से दर्शनलाल चौक जाने पर सर्वे चौक का यातायात सामान्य कर दिया जायेगा, व लैन्सडॉन दर्शनलाल चौक की ओर कोई यातायात नही भेजा जायेगा।

दर्शनलाल चौक,तहसील चौक,इनामुल्ला बिंल्डिंग की ओर जुलूस जाने पर जुलूस के पीछे कोई यातायात नही भेजा जायेगा, यातायात दर्शनलाल चौक,बुद्धा चौक,दून चौक, द्रोण होटल कट की ओर भेजा जायेगा ।

इनामुल्ला बिल्डिंग पर जुलूस समाप्त होने पर सम्पूर्ण यातायात सामान्य कर दिया जायेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!