उत्तराखंड : करवट बदलने वाला है मौसम, अलर्ट जारी

देहरादून : पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और स्थानीय स्तर पर हवाओं के दबाव के चलते फिर मौसम का मिजाज बदलने लगा है। इसके चलते उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिलों में तेज गर्जना के साथ हल्की सी मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक और वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह से लौट रहा है लेकिन जाते-जाते कभी-कभार इसकी सक्रियता देखने को मिल जाती है।

मसूरी और आसपास के इलाकों में शनिवार को बारिश हुई। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर बहुत दिनों तक नहीं रहेगा। जल्द ही पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम साफ देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मैदान से लेकर पहाड़ तक अगले दो-तीन दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 से लेकर 6 डिग्री तक अधिक रहेगा। इसके बाद तापमान सामान्य हो जाएगा। इसकी वजह से अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी बढ़ने की पूरी संभावना है। राजधानी दून में आसमान साफ रहेगा लेकिन आंशिक रूप से कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे।

राजधानी दून में आसपास के इलाकों में रविवार को अधिकतर पारा 34 डिग्री तक पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 19 डिग्री के आसपास रहेगा। ऐसे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक होने की वजह से अधिक गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के आंकड़ों पर नजर डालें तो यह पहली बार है मार्च के महीने में अधिकतम तापमान 34 डिग्री पहुंच रहा है।

The post उत्तराखंड : करवट बदलने वाला है मौसम, अलर्ट जारी appeared first on पहाड़ समाचार.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!