उत्तराखंड: गजब कारनामा! एक साल तक लटका रहा इंटरव्यू, अब नए सिरे से होगी भर्ती

श्रीनगर: उत्तराखंड में भर्ती घोटाले और भर्ती प्रक्रियाओं में गड़बड़ी के एक से बढ़कर एक नए-नए मामले सामने आते रहते हैं। UKSSSC  हो या फिर लोक सेवा आयोग (UKPSC), भर्तियां अक्सर किसी ना किसी कारण से विवादों में रहती आई हैं। अब एक हेमवती नंदन बहुगुणा  गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय (HNBGU) में भी एक ऐसा ही गजब का कारनामा सामने आया है।

न्यायिक विवाद और तकनीकी वजह
HNB गढ़वाल केंद्रीय विवि न्यायिक विवाद और तकनीकी वजह से एक साल से अधिक समय से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पहले तो लंबित रही। जब भर्ती कराने का दबाव बनाया जाने लगा तो यूनिवर्सिटी ने भर्ती ही रद्द कर दी। अब इन पदों पर नए सिरे से भर्ती करने का फरमान जारी कर दिया गया है।

उत्तराखंड से बड़ी खबर : कैबिनेट बैठक में बड़े फैसले, हाईकोर्ट समेत इन फैसलों पर मुहर

खाली हुए पदों को भी नई विज्ञप्ति में जोड़ा जाएगा
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार HNB यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अजय खंडूरी ने बताया कि पूर्व में तय पदों के साथ हाल में रिटायरमेंट की वजह से खाली हुए पदों को भी नई विज्ञप्ति में जोड़ा जाएगा। फिलहाल केंद्र सरकार के आरक्षण रोस्टर के अनुसार पदों की गणना की जा रही है।

12 पदों पर नियुक्तियां की गईं
सूत्रों के अनुसार, निरस्त होने वाले पदों में स्कूल ऑफ अर्थ साइंसेस यानी भूगोल समेत विभिन्न विषयों के पद हैं। मालूम हो कि गढ़वाल विवि में नवंबर 2021 में विभिन्न विभागों में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। पहले चरण में फिजिक्स, मैथ्स, स्टेटिस्टिक्स समेत कई विभागों में 12 पदों पर नियुक्तियां की गईं।

उत्तराखंड : UKPSC ने 238 पदों पर निकाली भर्ती, जल्द करें आवेदन
इसके बाद अक्तूबर में कैमिस्ट्री, अप्लाइड कैमिस्ट्री, फार्मास्यूटिकल कैमिस्ट्री में 22 पदों पर इंटरव्यू हुए थे। उप रजिस्ट्रार-विधि डॉ. संजय ध्यानी के अनुसार, इस संकाय में 24 पदों में दो पर अभ्यर्थी न मिलने पर दो पदों के इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए। तीसरे चरण में स्कूल ऑफ अर्थ साइंसेस के तहत आने वाले भूगोल आदि विषयों के लिए इंटरव्यू शुरू हुए थे। लेकिन, आरक्षण के फॉर्मूले को लेकर एक अभ्यर्थी अक्तूबर में हाईकोर्ट चले गए।

उत्तराखंड: बेटी के साथ कैंची धाम पहुंचे विराट और अनुष्का बाबा नीम करौली को किया दंडवत प्रणाम

भर्ती पर उठे थे सवाल
कैमिस्ट्री-फार्मास्यूटिकल, अप्लाइड कैमिस्ट्री के 22 पदों पर नियुक्ति पर उठ रहे सवालों को गढ़वाल केंद्रीय विवि ने खारिज किया है। रजिस्ट्रार अजय खंडूरी ने कहा कि इन विभागों में इंटरव्यू की प्रक्रिया जुलाई-अगस्त में हो चुकी थी। हाईकोर्ट में आया मुद्दा भूगोल विषय से जुड़ा था। इस बारे में गढ़वाल विवि के समक्ष सभी पहलुओं को रखा गया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!