बड़ी खबर: देश को मिला नया CDS, उत्तराखंड के रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान को कमान

केंद्र सरकार ने आज नए CDS की नियुक्ति कर दी है। सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त किया है। वह भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। ले. जनरल (रि) अनिल चौहान की गोरखा राइफल से सेना में एंट्री हुई थी। वह पीओके में बालाकोट स्ट्राइक की प्लानिंग में भी शामिल थे और पिछले साल ही रिटायर हुए हैं।

लगभग 40 वर्षों से अधिक के अपने करियर में लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की हैं। जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में उन्हें व्यापक अनुभव है।

लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान पिछले साल 31 मई को 40 साल की सेवा के बाद जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ पूर्वी कमान के पद से रिटायर हुए थे। पूर्वी सेना को संभालने से पहले, जनरल ऑफिसर नई दिल्ली में सैन्य अभियान के महानिदेशक थे।

देश के नए CDS लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल चौहान को 1981 में 11वीं गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। मेजर जनरल के रैंक में उन्होंने उत्तरी कमान के महत्वपूर्ण बारांला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी।

बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उन्होंने उत्तर पूर्व में कोर की कमान संभाली। इसके बाद में सितंबर 2019 में उन्हें ईस्टर कमांड का जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन चीफ बनाया गया, मई 2021 में अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!